Dark Web क्या होता है Dark Web Exposed in Hindi

 

surface web vs darkweb

नमस्कार दोस्तों आज हम आपको लेकर चलेंगे एक अनजाने सफर पर जहाँ पर छुपा हुआ है कुछ राज़ undefined डार्क वेब और सरफेस वेब के बीच का अंतर. हम इस अंतर को समझेंगे और देखेंगे की इन दोनों दुनियों में क्या असलियत है. 

Sabse पहले समझ लेते हैं की डार्क वेब और सरफेस वेब में क्या अंतर है. सरफेस वेब जिसे हम रोज इस्तेमाल करते हैं वह वही दिखने वाला इंटरनेट है जिसमे गूगल फेसबुक और हमारे रोज़मर्रा के वेब्सीटेस होते हैं. लेकिन डार्क वेब एक छुपा हुआ हिस्सा है जिसका इस्तेमाल कुछ अलग तौर पर होता है.सरफेस वेब याने की वह इंटरनेट जो हम सब उसे करते हैं वह पब्लिक होता है. यहाँ आपको इनफार्मेशन आसानी से मिलती है लेकिन इसमें प्राइवेसी और अनोन्यमिती का कांसेप्ट काम होता है. जितनी आपकी इनफार्मेशन सेफ होती है उतनी ही आपकी आइडेंटिटी एक्सपोज्ड होती है.यहाँ पर आपको कुछ भी सर्च करते हैं आपको इंस्टेंट रिजल्ट्स मिलते हैं. लेकिन यह सब दिखने वाला है इसमें कुछ भी छुपा नहीं होता.

 डार्क वेब की गहराइयाँ

डार्क वेब जिसे हम अँधेरे का इंटरनेट भी कहते हैं वह कुछ अलग है. यह वह जगह है जहाँ पर Anonimity का लेवल अधिक होता है. यहाँ आप अपनी आइडेंटिटी को छुपा सकते हैं अपनेip एड्रेस को हाईड कर सकते है.

 यहाँ पर वेब्सीटेस .अनियन से शुरू होती हैं और इसमें इललीगल एक्टिविटीज भी होती हैं. लेकिन यह ग़लतफ़हमी नहीं होनी चाहिए की डार्क वेब सिर्फ इललीगल काम के लिए है. इसमें आपको मिलते हैं प्राइवेसी टूल्स एजुकेशनल रिसोर्सेज और कुछ लीगल सर्विसेज भी.**सन ३: 

सरफेस वेब वस डार्क वेब

सरफेस वेब और डार्क वेब में अंतर यह है की सरफेस वेब पब्लिक है लेकिन डार्क वेब प्राइवेट. सरफेस वेब पर आप अपनी आइडेंटिटी को छुपा नहीं सकते लेकिन डार्क वेब आपको यह ऑप्शन देता hai.

 सरफेस वेब में आपको इंस्टेंट एक्सेस मिलता है लेकिन डार्क वेब में आपको कुछ स्पेसिफिक टूल्स की ज़रूरत होती है जैसे की तोर ब्राउज़र. इसमें आपको वेब्सीटेस का डायरेक्ट यूआरएल नहीं मिलता आपको किसी स्पेसिफिक एड्रेस की ज़रूरत होती है.

समाप्ति और संकेत**

तोह दोस्तों यह था डार्क वेब और सरफेस वेब के अंतर का छोटा सा सफर. यह दोनों दुनियां अलग है लेकिन हर एक का अपना महत्व है. सरफेस वेब हमारे रोज़मर्रा के काम आता है जबकि डार्क वेब हमें प्राइवेसी और सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है. 

Newest
Previous
Next Post »